जीवन परिचय कक्षा 10

जीवन परिचय कक्षा 10 | jivan parichay class 10 in Hindi pdf

हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम जीवन परिचय कक्षा 10 (jivan parichay class 10 in Hindi pdf) के बारे में विस्तार से समझेंगे, साथ ही जानेंगे कि 2024 में किस लेखक व कवि का जीवन परिचय आएगा। ये अध्याय कक्षा 10 के विद्यार्थियों के लिए काफी महत्वपुर्ण एवं उपयोगी साबित होगा। इसलिए यदि आप कक्षा 10 के छात्र है, तो आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े।

नोट- जैसा की आपको मालूम है कि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में सामान्य हिन्दी के विषय में लेखकों एवं कवियों का जीवन-परिचय लिखने का प्रश्न जरुर आता है जोकि, पूरे 8 अंकों का होता है जिसमें 4 अंक लेखक का जीवन परिचय लिखने के मिलते हैं और 4 अंक कवि का जीवन परिचय लिखने के मिलते हैं, कुल मिलाकर दोनों के जीवन-परिचय को लिखने के आपको पूरे 8 अंक प्राप्त होंगे, तो यदि आप अपने हिन्दी के विषय में बहुत अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते है तो, इस अध्याय में दिये गए कक्षा 10 के जीवन परिचयों को ध्यानपूर्वक अच्छे से जरुर पढ़े एवं याद करे।

जीवन परिचय कक्षा 10 (jivan parichay class 10 in Hindi pdf)

प्रश्न-परिचय: सामान्य हिन्दी के प्रथम प्रश्न-पत्र का पंचम प्रश्न पाठ्य-पुस्तक ‘गद्य गरिमा’ में संकलित विभिन्न लेखकों के जीवन परिचय पर आधारित होता है। इसके अन्तर्गत तीन/चार लेखकों के नाम दिये जाएँगे, जिनमें से किसी एक लेखक के बारे में आपको लिखना होगा। इस प्रश्न के लिए कुल 2+2 = 4 अंक निर्धारित हैं।

कक्षा 10 के लेखकों का जीवन परिचय

अब हम जानेंगे कि जीवन परिचय कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षा में हिन्दी के विषय में किस प्रकार से जीवन परिचय का प्रश्न पुछा जाता है –
“प्रश्न- निम्नलिखित लेखकों में से किसी एक लेखक का जीवन परिचय देते हुए उनकी रचनाओं का उल्लेख कीजिए?”

कक्षा 10 के कवियों का जीवन परिचय

इसी प्रकार से कवियों के जीवन परिचय कक्षा 10 के बारे में भी ऐसा ही प्रश्न पूछा जाता है –
“प्रश्न- निम्नलिखित कवियों में से किसी एक कवि का जीवन परिचय देते हुए उनकी रचनाओं का उल्लेख कीजिए?”

लेखक एवं कवि का जीवन परिचय कैसे याद करें

जीवन परिचय कक्षा 10 के लेखक और कवियों के जीवन परिचय याद करने का सही तरीका विभिन्न तरीकों से उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं को संरचित और सरल तरीके से याद करने पर निर्भर करता है। नीचे दिए गए कुछ चरणों के माध्यम से आप इसकी प्रायोगिकता को सुनिश्चित कर सकते हैं:

(1). सभी जानकारी को संरचित रखें: अपने नोटबुक या कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर बनाएं जिसमें आप लेखकों और कवियों के नामों के अनुसार उनके परिचय, जीवनी और महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी रखें।
(2). छोटे सुझाव दें: अपने दिमाग में उन्हें याद रखने के लिए छोटे सुझाव बनाएं। यह सुझाव आपको जीवनी में पहलू जोड़ने में मदद करेंगे, जैसे कि किसी विशेष घटना, स्थान, व्यक्ति या उनकी शिक्षाएं।
(3). जीवनी पढ़ें: उन्हें समझने के लिए उनकी जीवनी पढ़ें। जीवनी आपको उनके जीवन के महत्वपूर्ण क्रियाकलापों, संघर्षों, सफलता के अनुभवों और संगठनात्मक विकास के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेगी।

पढ़ें… Top 25+ Jivan Parichay in Hindi | लेखकों व कवियों के जीवन परिचय

Share This Post

One thought on “जीवन परिचय कक्षा 10 | jivan parichay class 10 in Hindi pdf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *